Skip to main content

पाण्डुरना : स्वामी विवेकानंद जयंती, राष्ट्रीय युवा दिवस पर निकाली भव्य रैली

आज दिनांक 12 जनवरी 2019 को स्वामी विवेकानंद जयंती, राष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर सरस्वती शिशु उच्चतर माध्यमिक विद्यालय द्वारा कार्यक्रम एवं नगर में एक भव्य रैली का आयोजन किया । जिसमें स्कूली बच्चे, युवा और आम जनता ने भाग लिया। इस भव्य रैली का पूर्व विधायक कार्यालय के सामने पूर्व विधायक मारोतराव खवसे और उनके सहयोगियों द्वारा फूलों से स्वागत किया गया l इस दौरान नगर से निकलते हुए भव्य रैली का नगर की जनता ने भी जगह जगह पर फूलों से स्वागत किया एवं “भारत माता की जय” व अन्य नारे भी लगाएं l
स्वामी विवेकानंद भारत के महान दार्शनिक थे. जिन्होंने पूरी दुनिया को हिन्दुत्व और आध्यात्म का परचम लहराया। उनका मानना था कि युवा किसी भी देश की वो शक्ति है, जो देश को विकसित और दुनिया की ताकत बनाने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। उठो, जागो और तब तक मत रुको जब तक मंजिल प्राप्त न हो जाए’ का संदेश देने वाले युवाओं के प्रेरणास्त्रोत, समाज सुधारक युवा युग-पुरुष ‘स्वामी विवेकानंद’ का जन्म 12 जनवरी 1863 को कलकत्ता में हुआ। इनके जन्मदिन को ही “राष्ट्रीय युवा दिवस” के रूप में मनाया जाता है। स्वामी विवेकानंद को 1893 में शिकागो में हुई विश्व धर्म सम्मेलन में भारत को विश्वपटल पर एक नई पहचान दिलाई। उनके ओजपूर्ण विचार और महान शख्सियत किसी भी वर्ग और धर्म के लोगों को प्रेरणा प्रदान करती है।

Comments

Popular posts from this blog

सामाजिक उत्तर दायित्व कोस के अंतर्गत आयुध निर्माण की और से मंथन आर्ट एजुकेशन बेलफेयर सोसाइटी को चुना

  * गणेश परते की रिपोर्ट शब्द पॉवर नर्मदापुरम * :-सामाजिक उत्तर दायित्व कोस के अंतर्गत आयुध निर्माण ने हर वर्ष तरह इस वर्ष  भी अपनी संस्था की और से  किसी ना किसी सामाजिक ,संस्था को सामाजिक उत्थान के लिए सहयोग प्रदान किया जाता है । इसी के तहत आज सामाजिक उत्तर दायित्व कोस के अंतर्गत आयुध निर्माण की और से मंथन आर्ट एजुकेशन बेलफेयर सोसाइटी को चुना गया मंथन एक एनजीओ है जो विगत 7 , 8 वर्षो से  निरंतर सामाजिक क्षैत्र  एवं आदिवासी सामाजिक  गतिविधि बढ़ाने में कार्य कर रहा है । साथ में बच्चो को निशुल्क कोचिंग भी इस संस्था द्वारा दी जाती है, जिसका संचालन अजय कुमार मेहरा एवं जियालाल मर्स्कोले जी के द्वारा ग्राम कादाई कला, तहसील इटारसी , जिला नर्मदापुरम में किया जा रहा है । सामाजिक उत्तर दायित्व कोस के अंतर्गत आयुध निर्माण की और से सांस्कृतिक गतिविधि हेतु ढोलक, तबला , हारमोनियम वाद्य यंत्र एवं खेल सामग्री क्रिकेट किट, वॉलीवाल नेट, फुटवाल, अदि सामग्री प्रदान की गई ।

वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे

अब ONLINE बनाइए अपना वोटर कार्ड कुछ महत्वपूर्ण जानकारी का ध्यान रखना होंगा अब आपको वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। आप अपना वोटर आईडी कार्ड अब घर बैठें कर सकेंगे। इतना ही नहीं आप अपने पुराने वोटर आईडी कार्ड की डिटेल्स भी घर बैठे बदल सकते हैं। चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर ये सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं और इसके लिए आपको कोई चार्ज भी नहीं देना होगा। सबसे पहले वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स का स्कैन किया हुआ कॉपी आपके पास होना चाहिए सबसे पहले वोटर आईडी कार्ड के लिए एक एज प्रूफ का डॉक्यूमेंट होना चाहिए क्योंकि वोटर आईडी कार्ड के लिए न्यूनतम उम्र-सीमा 18 वर्ष की है। एज प्रूफ के लिए आप किसी भी सरकारी ऑथिरिटी से इश्यू किया हुआ जन्म प्रमाण पत्र, स्कूल के सर्टिफिकेट पर दर्ज किया हुआ जन्म तिथि, पैन कार्ड पर दर्ज जन्म तिथि, भारतीय पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या आधार कार्ड में से किसी भी डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं

पांडुरना पवार समाज वार्षिक आमसभा का विभिन्न कार्यक्रम के साथ हुए समापन

  शब्दपावर.कॉम  पवार मंगल कार्यालय में ‘पवार समाज संगठन’ की वार्षिक आम सभा का हुआ समापन इस दौरान कार्यक्रम की अध्यक्षता मारोतराव खवसे द्वारा की गई. इसके अंतर्गत विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर मां सरस्वती का पूजन, कुलदेवी एवं राजा भोज पूजन कर सरस्वती वंदना करने के उपरांत स्वागत गीत गाए एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जाने के पश्चात अतिथियों द्वारा उद्बोधन किया गया. तत्पश्चात पवार प्रवाह पत्रिका का वितरण किया गया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर आंचलिक कृषि अनुसंधान केंद्र छिंदवाड़ा के सहसंचालक डॉ.विजय पराड़कर, मुख्य अतिथि के.एम. पराड़कर, कार्यक्रम के विशेष अतिथि डॉ. वल्लभ डोंगरे एवं अन्य अतिथि उपस्थित थे.