Skip to main content

हीलाहवाली के कारण अधर में लटका पड़ा कामठी जलाशय कार्य

नगर पालिका में कामठी जलाशय की लिखित स्वीकृति उपलब्ध नहीं
 शहर में विगत कई वर्षों से पेयजल समस्या विक्राल है साथी जमीनीस्तर पर जलस्तर भूमिगत होते जा रहा है. शहरवासियों की वर्षों पुरानी कामठी जलाशय निर्माण कार्य के पीछे राजनीति गरमाई हुई है. शहर की पेयजल समस्या के निराकरण के लिए मुख्यमंत्री शहरी पेयजल योजना के अंतर्गत पूर्व में हि स्वीकृत व प्रस्तावित कामठी जलाशय निर्माण कार्य को आरंभ करने के लिए नई सरकार द्वारा सर्वे पर सर्वे किए गए हैं, बावजूद इसके अभी तक कामठी जलाशय निर्माण कार्य की नगर पालिका पांढुरना में लिखित स्वीकृत उपलब्ध नहीं हो सकी है। गौरतलब है कि (प्रथम बार) जनवरी 2019 को भोपाल से उच्च अधिकारियों ने सर्वे किया था सर्वे करके प्रशासन को रिपोर्ट तैयार कराई गई थी। आपको बता दें कि 1 माह बाद फिर से (दूसरी बार) 1 मार्च को कामठी जलाशय पर गठित समिति द्वारा पांढुरना आकर सर्वे किया गया. जिसमें जबलपुर के उच्च अधिकारी गण शामिल थे. फिर छिंदवाड़ा स्तर के अधिकारियों ने (तीसरी बार) 9 मार्च 2019 को सर्वे किया और बताया कि 4 दिनों बाद फिर से (चौथी बार) एक उच्च अधिकारियों की समिति भोपाल से आएगी और अंतिम निर्णय देगी. और निर्णय आने से पहले ही रविवार 10 मार्च को लोकसभा आचार संहिता लग गई. अधिकारियों की रिपोर्ट में हीलाहवाली के कारण कामठी जलाशय र्निर्माण कार्य शुरू ही नहीं हो पाया. सरकार द्वारा गठित समिति द्वारा कामठी जलाशय निर्माण की दोबारा स्वीकृति प्रदान करने में लेटलतीफी की गई. आपको बता दें कि पिछले सरकार द्वारा यह कामठी जलाशय पूर्व में ही स्वीकृत व प्रस्तावित कर लगभग 20 करोड़ की राशि प्रदान की गई थी.
कामठी जलाशय के प्रति नई सरकार का उदासीन रवैया
बार बार सर्वे से जनता आक्रोषीत– कामठी जलाशय के प्रति नई सरकार द्वारा बार-बार किए गए सर्वे को देखते हुए शहर की जनता काफी आक्रोषीत है जिसका खमियाजा लोकसभा में भारी नुकसान भुगतना पड़ सकता है? मुख्यमंत्री कमलनाथ ने स्वयं के मुख से विधानसभा 2018 चुनाव के प्रचार के समय कहा था कि कामठी जलाशय के बारे में ” याद नहीं दिलानी पड़ेगी मुझे कामठी जलाशय शहर की लाइफ लाइन है ” इसीलिए तहसील शहरवासियों को नई सरकार से कामठी जलाशय शीघ्र निर्माण के प्रति बड़ी उम्मीदें थी और विधानसभा में नीलेश उईके को भारी मतों से विजय बनाया, लेकिन परिस्थितियां कुछ उलट ही निकली. कामठी जलाशय निर्माण पर हि सर्वे हेतु उच्चस्तरीय समिति गठित कर दी गई. जिससे निर्माण कार्य प्रारंभ होने से पूर्व ही विराम लग गया. आपको बता दें कि उक्त समिति के ऊपर जन चर्चा भी खूब जोरों पर है कि यह समिति का गठन ही निर्माण कार्य को विलंब करने के लिए किया गया होगा? कामठी जलाशय “अटका” हुआ देख शहरवासी स्वयं को ठगा हुआ महसूस कर रहे है. लोकसभा चुनाव समीप होने के कारण शहरवासी गुमराह की राजनीति के अलावा कुछ नहीं मान रहे हैं.

Comments

Popular posts from this blog

सामाजिक उत्तर दायित्व कोस के अंतर्गत आयुध निर्माण की और से मंथन आर्ट एजुकेशन बेलफेयर सोसाइटी को चुना

  * गणेश परते की रिपोर्ट शब्द पॉवर नर्मदापुरम * :-सामाजिक उत्तर दायित्व कोस के अंतर्गत आयुध निर्माण ने हर वर्ष तरह इस वर्ष  भी अपनी संस्था की और से  किसी ना किसी सामाजिक ,संस्था को सामाजिक उत्थान के लिए सहयोग प्रदान किया जाता है । इसी के तहत आज सामाजिक उत्तर दायित्व कोस के अंतर्गत आयुध निर्माण की और से मंथन आर्ट एजुकेशन बेलफेयर सोसाइटी को चुना गया मंथन एक एनजीओ है जो विगत 7 , 8 वर्षो से  निरंतर सामाजिक क्षैत्र  एवं आदिवासी सामाजिक  गतिविधि बढ़ाने में कार्य कर रहा है । साथ में बच्चो को निशुल्क कोचिंग भी इस संस्था द्वारा दी जाती है, जिसका संचालन अजय कुमार मेहरा एवं जियालाल मर्स्कोले जी के द्वारा ग्राम कादाई कला, तहसील इटारसी , जिला नर्मदापुरम में किया जा रहा है । सामाजिक उत्तर दायित्व कोस के अंतर्गत आयुध निर्माण की और से सांस्कृतिक गतिविधि हेतु ढोलक, तबला , हारमोनियम वाद्य यंत्र एवं खेल सामग्री क्रिकेट किट, वॉलीवाल नेट, फुटवाल, अदि सामग्री प्रदान की गई ।

वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे

अब ONLINE बनाइए अपना वोटर कार्ड कुछ महत्वपूर्ण जानकारी का ध्यान रखना होंगा अब आपको वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। आप अपना वोटर आईडी कार्ड अब घर बैठें कर सकेंगे। इतना ही नहीं आप अपने पुराने वोटर आईडी कार्ड की डिटेल्स भी घर बैठे बदल सकते हैं। चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर ये सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं और इसके लिए आपको कोई चार्ज भी नहीं देना होगा। सबसे पहले वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स का स्कैन किया हुआ कॉपी आपके पास होना चाहिए सबसे पहले वोटर आईडी कार्ड के लिए एक एज प्रूफ का डॉक्यूमेंट होना चाहिए क्योंकि वोटर आईडी कार्ड के लिए न्यूनतम उम्र-सीमा 18 वर्ष की है। एज प्रूफ के लिए आप किसी भी सरकारी ऑथिरिटी से इश्यू किया हुआ जन्म प्रमाण पत्र, स्कूल के सर्टिफिकेट पर दर्ज किया हुआ जन्म तिथि, पैन कार्ड पर दर्ज जन्म तिथि, भारतीय पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या आधार कार्ड में से किसी भी डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं

पांडुरना पवार समाज वार्षिक आमसभा का विभिन्न कार्यक्रम के साथ हुए समापन

  शब्दपावर.कॉम  पवार मंगल कार्यालय में ‘पवार समाज संगठन’ की वार्षिक आम सभा का हुआ समापन इस दौरान कार्यक्रम की अध्यक्षता मारोतराव खवसे द्वारा की गई. इसके अंतर्गत विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर मां सरस्वती का पूजन, कुलदेवी एवं राजा भोज पूजन कर सरस्वती वंदना करने के उपरांत स्वागत गीत गाए एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जाने के पश्चात अतिथियों द्वारा उद्बोधन किया गया. तत्पश्चात पवार प्रवाह पत्रिका का वितरण किया गया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर आंचलिक कृषि अनुसंधान केंद्र छिंदवाड़ा के सहसंचालक डॉ.विजय पराड़कर, मुख्य अतिथि के.एम. पराड़कर, कार्यक्रम के विशेष अतिथि डॉ. वल्लभ डोंगरे एवं अन्य अतिथि उपस्थित थे.